B.Ed Course in Hindi [ Full Details ]

B.Ed Course in Hindi [ Full Details ]

B.Ed Course in Hindi [ Full Details ]: बीएड कोर्स क्या है कैसे करे, पूरी जानकारी (What is B.Ed Course information in Hindi). बहुत सारे स्टूडेंट्स बीएड कोर्स करके अपना करियर बनाना चाहते है ये बीएड कोर्स काफी पोपुलर कोर्स है इस कोर्स की मदद से आप टीचिंग को लेकर अपना करियर बनाना है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की बी एड कोर्स क्या है पूरी जानकारी बीएड कोर्स कितने साल का होता है और इसके लिए क्या Eligibility है। 

B.Ed Course in Hindi

B.Ed Course एक बहुत ही Popular कोर्स है जिसे करने के बाद आप एक टीचर बन सकते है लेकिन इस कोर्स को करने लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए, तभी आप इस कोर्स को कर सकते है तो आइए पहले जानते है की बीएड कोर्स क्या है और यह कोर्स कितने साल का होता है और इस बीएड कोर्स को कैसे करे। 

बीएड कोर्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में बी.एड जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ एजुकेशन (Bachelor of Education) है ये एक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (Post Graduate Course) है कोर्स में स्टूडेंट्स को टीचर बनने के लिए तैयार किया जाता है जिससे की आप स्कूल में विद्यार्थियों को शिक्षा दे सके अगर आप भी एक टीचर बनना चाहते है तो आप बीएड कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है ये कोर्स पुरे दो साल का होता है इस कोर्स को आप तभी कर सकते है जब आपकी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी हो गई हो।

बीएड कोर्स [B.Ed Course] के लिए योग्यता :-

सबसे पहले 12वी पास करे बीएड कोर्स करने के लिए :-

एक स्कूल टीचर बनना हो या फिर एक कॉलेज में प्रोफेसर बनना हो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वी पास करना होगा अब सवाल आता है की 12वी किस सब्जेक्ट में पास करे ताकि स्कूल टीचर बन सके तो आप 10th पास करने के बाद वही सब्जेक्ट चुने जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में एक टीचर की तरह पढाना चाहते हो जैसे की अगर आप फिजिक्स सब्जेक्ट (Maths Subject) पढ़ना चाहते हो स्कूल में तो इसके लिए आपको 11वी में साइंस सब्जेक्ट चुनना होगा।

दूसरा अब ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे :-

ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी सब्जेक्ट के साथ और ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए। बीएड कोर्स करने के लिए आपको 12th पास करने के बाद आप ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करनी होगी। 

अब B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करे :-

जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पढाई पूरी हो जाती है इसके बाद अब आपको स्कूल टीचर बनने के लिए बीएड कोर्स (B.Ed Course) के लिए अप्लाई करना होगा, बीएड कोर्स कोर्स को आप गवर्मेंट कॉलेज (Goverment College) या फिर प्राइवेट कॉलेज (Private College) और (Open College) से भी इस बीएड कोर्स को पूरा कर सकते है।

▼ इन्हें भी पढ़े ▼
☞ पॉलिटेक्निक क्या है?
☞ IPS Officer कैसे बने?
☞ Loco Pilot Kaise Bane?
☞ SSC क्या है? पुरी जानकारी

Leave a Comment

error: Content is protected !!