10th के बाद क्या करें? – Science, Commerce और Arts

10th के बाद क्या करें? – Science, Commerce और Arts: Class 10th के बाद कौन सा Subject लेना चाहिए? Friends यहाँ आपको बताया गया है की class 10th Ke Baad Kiya Kare और दसवीं पास करने के बाद आप कौन-कोन से कोर्स कर सकते हो इसकी भी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

10th के बाद क्या करें?

किसी ने कहा Science लो किसी ने कहा Arts तो किसी ने कहा Commerce से Best तो कोई Option ही नहीं है लेकिन कोई मुझसे भी तो पूछे कि मुझे क्या Subjects लेना है मुझे क्या पढ़ना है लेकिन अगर कोई सवाल भी करे तो अब आप Confused है कि इस सवाल का जवाब भी आपके पास नहीं है तो यह Article बिल्कुल आपके लिए है।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे Website में और बात ऐसी की पढ़ाई तो हम सभी के लिए बहुत जरूरी यह तो आप जानते ही हैं क्योंकि बेहतर जीवन जीने की बात हो या अच्छी नौकरी पाने की बात हो तो दोनों ही कैसे पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण है और वैसे भी हर मां बाप अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी Education देना चाहते हैं इसीलिए तो बच्चों को स्कूल भेजते हैं ताकि आगे जाकर कि वह अपनी जीवन में Successful बन सके लेकिन बहुत से Students 10th के बाद Confused हो जाते हैं कि क्या करें और क्या ना करें क्योंकि 10th के बाद अगर आप एक सही Subjects नहीं चुनते हैं तो आगे जा कर के आप को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

दसवीं के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

  • 12th Science 
  • 12th Commerce
  • 12th Arts
  • Polytechnic
  • ITI

10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद आमतौर पर तीन विषय होते हैं इंटर यानि 12वीं करने के लिए  Science, Commerce और Arts है जो कि आपको 10th क्लास के बाद चुनाव करना होता है। 

क्योंकि सबसे बड़ी गलती है तो इसीलिए 10th के बाद एक सही Subjects को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है एक अच्छा Career बनाने के लिए आइए जानते हैं कि हमें क्या 10th के बाद करना चाहिए कौन सा Subjects Choose करना चाहिए।

10th के बाद (आर्ट्स)

10वीं पास करने के बाद सबसे पहला Subject जो आता है वह है Arts और आर्ट्स वह बच्चे लेते हैं जिनके दसवीं बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आते हैं 50% लोगों के मन में यह भ्रम है कि आर्ट्स लेने से आगे जिंदगी में कुछ भी स्कोप नहीं है इस विषय को लेने से कोई फायदा नहीं है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है इस विषय को अगर आप अच्छे से पढ़ते हैं तो आगे जाकर कि आप एक अच्छे पॉलीटिशियन ,वकील , कोर्ट जज बन सकते हैं इसके अलावा आप हिंदी संस्कृत के प्रोफेसर भी बन सकते हैं अगर आप आगे जाकर के पॉलिटिक्स प्रशासनिक सेवा या वकील बनने या समाज सेवा में आपका रूचि है तो Arts Subject से आगे की पढाई कर सकते हैं। 

10th के बाद (कॉमर्स)

आर्ट्स के बाद में जो दूसरा विषय जाना जाता है 10 पास करने के बाद वह है Commerce को आर्ट्स मुकाबले में थोड़ी सी ज्यादा महत्व दी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि इस विषय को लेने के लिए आपको 10th क्लास में 60% के करीब होने चाहिए तभी कुछ स्कूल आपको यह विषय देते हैं और अगर आपको बैंकिंग में रूचि है या फिर आप सीए बनना चाहते हैं या फिर आगे जाकर के कंप्यूटर की पढ़ाई करनी है तो Commerce Subject से आगे की पढाई कर सकते हैं।

10th के बाद (साइंस)

Commerce Subject के बाद में लास्ट Science Subject आता है और इसे काफी ज्यादा महत्व जाती है यानी कि इस Subjects की Demand आगे जाकर के काफी ज्यादा है यह Subject वही बच्चे लेते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा तेज होते है क्योंकि यह सब्जेक्ट पढ़ना थोड़ा मुश्किल है अगर आप पढ़ाई में कमजोर है तो इस सब्जेक्ट को आप तो बिल्कुल भी ना चूने अगर आपको आगे जाकर के Engineer, Doctor, Scientist बनना है तो आप इस Science Subject से आगे की पढाई कर सकते हैं।

10वीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स

पॉलिटेक्निक एक बहुत ही Popular Diploma Course हैं यह 3 साल का कोर्स होता है। Polytechnic Course 10th पास करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स की मदद से आप किसी भी फील्ड में चाहे मैकेनिकल इंजीनियरिंग हो या फिर सिविल इंजीनियरिंग हो यानि इंजीनियरिंग के किसी भी फील्ड में कोर्स करना चाहते हो तो आप ये पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स के लिए Apply कर सकते हो।

10वीं के बाद आईटीआई कोर्स

यदि आप जल्दी से जल्दी जॉब पाना चाहते है तो आप 10वीं के बाद ITI कोर्स कर सकते है यह 2 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स की खासियत ये है की इसमें आपको थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दिया जाता है ताकि बच्चो को अच्छे से समझ आये। 

इस लेख में हमने आपको बताया कि 10th के बाद आपको किस तरह का Subjects लेना चाहिए और किस तरह के Subjects में किस तरह का आपको पढ़ना होता है और अगर आप 10th के बाद आईटीआई करना चाहते या फिर अप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो उनके बारे में हमने लेख लिखा है वह भी आप पढ़ सकते हैं धन्यवाद।

4 thoughts on “10th के बाद क्या करें? – Science, Commerce और Arts”

Leave a Comment

error: Content is protected !!