12th के बाद क्या करें? – कोर्स या नौकरी

12th Ke Baad Kya Kare

Class 12th Ke Baad Kya Kare – (12th के बाद क्या करें? – कोर्स या नौकरी) इस लेख हम उसको बताएं कि class 12th Ke Baad Jobs और  12th Science ke baad Course, 12th Commerce ke baad Course और 12th Arts ke baad Course की जानकारी Hindi में देने वाले हैं तो ध्यान से इस लेख को पढ़े धन्यवाद।

12th Ke Baad Kya Kare

एक बेहतर करियर के लिए एक सही दिशा चुनना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आजकल स्टूडेंट स्कूल एजुकेशन पूरा कर ही लेते हैं लेकिन 12वीं पास के बाद क्या करें और क्या ना करें कुछ समझ नहीं पाते उनका कोई गाइड करने वाला होता नहीं है कि उन्हें 12 के बाद क्या करना चाहिए अगर आपके घर में कोई पढ़ा लिखा है तो वह आपको बता सकता है कि आपको 12 का एग्जाम पास करने के बाद क्या करना चाहिए।

कुछ स्टूडेंट्स 12 कॉमर्स स्ट्रीम लेकर के आगे बढ़ते हैं कुछ आर्ट्स सब्जेक्ट लेकर के पढ़ते हैं और कुछ साइंस सब्जेक्ट लेकर के पढ़ते हैं तो उन्हें अपने सब्जेक्ट और रुचि के हिसाब से आगे की पढ़ाई करनी चाहिए और अपना करियर बनाना चाहिए इस लेख में हम आपको बताएंगे 12th के बाद क्या करें 12th Ke Baad Kya Kare आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स आइए जानते हैं इन तीनों में से आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स अगर आपको इंजीनियर या डॉक्टर बनना है तो आपको साइंस सब्जेक्ट लेना होता है लेकिन अगर आपको बैंक में जॉब करना है या फिर अकाउंट बना है तो आपको कॉमर्स सब्जेक्ट लेना होता है या फिर आपको नेता या वकील बनना हो तो आपको आर्ट्स सब्जेक्ट को पढ़ना होता है। 

12th Arts ke baad Course

एक सही चुनाव भी इंसान को सक्सेसफुल बना सकता है हमेशा एक बात ध्यान में रखें हमेशा आप वही सब्जेक्ट चुने जिसमें आपको पढ़ने का इंटरेस्ट हो तभी तो जिंदगी में सक्सेसफुल हो पाएंगे, वैसे तो 12वीं में आर्ट्स सब्जेक्ट से पास होने के बाद आपके पास काफी सारे विकल्प है जिससे कि आप अपना करियर बना सकते हैं 12 के बाद आर्ट्स में BA करें अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं आर्ट्स में तो आप कॉलेज में बीए यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं। 

दूसरा है 12th के बाद Mass Communication एवं जर्नलिज्म में करियर बनाएं, अगर आपको Mass Communication एवं जर्नलिज्म में इंटरेस्ट है तो आप 12 के बाद आप इसे कर सकते हैं इसमें आपको एक अच्छी जॉब मिलेगी और आगे जाकर यह एक बेहतर ऑप्शन हैं तीसरा है 12 के बाद Lawyer करें अगर आपको वकील या एडवोकेट बनना है तो आप law की पढ़ाई आगे कर सकते हैं Arts करने के बाद और चौथे नंबर पर है बैचलर ऑफ सोशल वर्क करें। 

12th Commerce ke baad Course

अगर अपने 12th की पढ़ाई कॉमर्स से किए है तो आपके लिए आगे जाकर बहुत सारे विकल्प है आप Banking अकाउंट , CA या फिर B.Com जैसे कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, B.Com में 3 साल का कोर्स होता है इसके बाद आप Graduate हो जाएंगे और इसके बाद आप एक अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं। 

  • चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी कि CA करें आप कॉमर्स में चार्टर्ड अकाउंटेंट करके CA बन सकते हैं और आप एक काफी अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं यह पोस्ट बहुत फेमस है ज्यादातर कॉमर्स के स्टूडेंट यही कोर्स करते हैं। 
  • कंपनी सेक्रेटरी के लिए अप्लाई करें अगर आप एक बड़ी और फेमस कंपनी की security बनना चाहते हैं तो 12 के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी कि BBA करें अगर आपको आगे जाकर बिजनेस करना है और बिजनेस के बारे में आपको ज्यादा जानना है तो आप 12 पास करने के बाद BBA कोर्स कर सकते हैं और यह काफी अच्छा ऑप्शन भी है। 
  • BMS बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीस यानी कि BMS करें 12वीं के बाद ही ऑप्शन काफी बेहतर है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनीज में आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक अच्छा करियर भी बना सकते हैं सरकारी एग्जाम दे अगर आपको 12 कॉमर्स के बाद आगे पढ़ाई नहीं करनी है और अब सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप 12 के आधार पर Ssc एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं और एग्जाम को क्लियर करके एक अच्छी सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं। 

12th Science ke baad Course

जैसा कि हम सभी स्टूडेंट जानते हैं कि 12 साइंस की पढ़ाई वही बच्चे करते हैं जिनके दसवीं बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स आते हैं और उनका पढ़ाई में ध्यान रहता है यह सब्जेक्ट थोड़ा मुश्किल है यह सब्जेक्ट से ज्यादातर वही बच्चे लेते हैं जो बच्चे पढ़ाई में थोड़ा तेज होते हैं। 

इस सब्जेक्ट के ज्यादातर बच्चे इंजीनियर , डॉक्टर फील्ड को ही चुनाव करते हैं और आगे जाकर एक अच्छे डॉक्टर और इंजीनियर बनते हैं तो इस फील्ड में भी कई सारे विकल्प है जो 12 पास करने के बाद में कर सकते हैं। 

  • 12वीं पास के बाद B.tech करें अगर आप कंप्यूटर इंजीनियर मैकेनिकल इंजीनियर या सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं इसके लिए आपको B.tech कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा इसके लिए आपको कहीं पर एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे या फिर आप Directly भी कर सकते हैं। 
  • PMT कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है अगर आपने 12वीं की पढ़ाई बायोलॉजी से की है और आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप PMT यानी की प्री मेडिकल टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 
  • बैचलर ऑफ साइंस यानी कि B.Sc करे अगर आप साइंस में की पढ़ाई करना चाहते हैं यानी कि आप साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं इसके लिए आप बैचलर ऑफ साइंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
  • 12वीं साइंस में पास करने के बाद NDA नेशनल डिफेंस service यानी की अगर आप 12 वीं साइंस पास करने के बाद एनडीए करना चाहते हैं तो आप इस कोर्स के लिए अप्लाई सकते हैं इससे आप नेवी आर्मी फोर्स एयर फोर्स जैसी सर्विसेज में अपनी सेवाएं दे सकते हैं यह भी एक बहुत ही बेहतर ऑप्शन है। 

इस लेख में जो भी कोर्स बताए गए हैं यह सब आप 12 पास करने के बाद कर सकते हैं और यहां पर हम आप लोगों को और एक टिप्स देना चाहेंगे कि करियर आप किसी भी फील्ड में बना सकते हैं चाहे वह Arts, Commerc, science के स्टूडेंट्स हो सभी सब्जेक्ट अपने आप में बेस्ट है और कोई किसी से कम नहीं है याद रखिए हमेशा वही चीज कीजिए जो खुद को अच्छी लगे या नी जिस चीज में आपको पढ़ने में मजा आए बस वही कीजिए जबरदस्ती किसी भी कोर्स को पूरा करने की कोशिश ना करें इससे कुछ नहीं होगा बल्कि आपका समय खराब होगा तो आप हमेशा वही करें यानी वही कोर्स करें जिसमें आपका इंटरेस्ट हो चाहे वह हार्ड हो या आसान हो देखिए गा एक दिन आपका Interest आपको एक लंबी उड़ा देगा और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख ही आपके लिए help full रहेगा धन्यवाद। 

1 Comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!