बोर्ड परीक्षा में 95% Marks कैसे लाए?

आज का पोस्ट उन स्टूडेंट्स के लिए है जिनकी बोर्ड परीक्षा का बहुत कम समय बाकी है आप सोच रहे होंगे कि इस कम समय में क्या करें दोस्त आपको एक अच्छा सा टाइम टेबल बनाना होगा क्योंकि बिना टाइम टेबल के पूरे दिन को मैनेज नहीं कर पाएंगे।

बोर्ड परीक्षा में 95% Marks कैसे लाए?

क्योंकि जो भी टॉपर होते हैं वह अपना बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल बनाते हैं उसे वह हर दिन फॉलो करते हैं इस प्रकार से आपको भी अपना बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल बनाना होगा और उसको हर दिन फॉलो करना होगा। क्योंकि Planning ही सब कुछ है तो दोस्त सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी है क्योंकि सुबह में आपका दिमाग और शरीर दोनों सबसे Energetic होता है सुबह में पड़ा हुआ आपको जल्दी याद रह जाएगा तो आप सुबह में 5 से 6 घंटे तक पढ़ सकते हो क्योंकि तब आप फ्रेश और फोकस रहते हो। 

Board Exam Me 95 Percent Kaise Laye

सुबह उठकर सबसे पहले आपको तोड़ा कसरत भी कर लेनी चाहिए जिससे आपको ताकत मिल जाएगी और पूरा दिन आप वही ताकत के साथ पढ़ सकते हैं आपको जो भी विषय कठिन लग रहे हो सबसे पहले सुबह उठकर उस विषय को पढ़ना चाहिए क्योंकि आपका दिमाग सुबह में सबसे Active और फोकस होता है तो आप अच्छे से पढ़ सकोगे। सुबह को कठिन सब्जेक्ट को पूरा करने के बाद बाकी सब्जेक्ट दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात तक आप जो बाकी के सब्जेक्ट बचे रहेंगे उनको पूरी कर सकते और बीच बीच में Break लेते रहना है जिससे दिमाग हलका हो इस तरीके से आप एक टाइम टेबल सेट करना है जिससे कि आप जो है पूरे 30 दिन में आपका कोर्स पूरा कर सकते हैं। 

Friends Mind Fresh करना भी बहुत ही जरूरी है आप ब्रेक के टाइम टीवी देखना, खेलना जो भी आपको पसंद है आप कर सकते थोड़ी देर के लिए जिससे कि आपका दिमाग Fresh रहे उसके बाद जो है आप जिस तरह से अपना टाइम टेबल बनाएं हैं उसके हिसाब से अपना जो पढ़ाई है उसको Continue रख सकते हैं। 

 बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं?

दोस्त और एक बात नोट कर लीजिएगा आपको दोपहर में खाना खाने के बाद सबसे सबसे आसान सब्जेक्ट को पढ़ना चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद जो है थोड़ी आलस और नींद भी आती है जिसके कारण जो है आपको पढ़ाई में उतना ध्यान नहीं रह पाता है इसलिए आपको दोपहर के टाइम आसान सब्जेक्ट को पढ़ना चाहिए। 

रात को सोने से पहले आपने जो भी दिन भर में पढाई की होगा उसको रिवीजन कर लेना है रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि जब हम रात को सोने से पहले जो भी हम सोचते है वह हमारे दिमाग मे Fix हो जाता है यानि आपको हमेशा याद रहता है इसलिए रात को सोने से पहले हम जो भी दिन भर पड़े हुए होते हैं वह हमें जरूर Revision करना चाहिए। 

दोस्त और एक महत्वपूर्ण बात है आप जब भी पढ़ने बैठो उससे 5 या 10 मिनट पहले आप पुरी तरह से Motivate हो जाओ वह Motivation आपके दिन भर के पढ़ाई में बहुत मदद करेगा क्योंकि अगर अब Motivate नहीं होंगे तो आप अच्छे से पढ़ नहीं पाएंगे . और जो भी पढ़ा हुआ है वह आपको याद नहीं रहेगा पढ़ना शुरू करने से पहले आपको 5 या 10 मिनट आपको Joks, शायरी,पढना, Extra Activities करना जिससे आप Full Motivate हो जाओ उसके बाद आप अपनी पढ़ाई को Continue कर सकते हैं। 

▼ इन्हें भी पढ़े ▼
☞ 10th के बाद क्या करें?
☞ 12th के बाद क्या करें?
☞ 10th Me Top Kaise Kare?
☞ 12th Me Top Kaise Kare?

4 Comments

Leave a Comment

error: Content is protected !!