Loco Pilot Kaise Bane? | लोको पायलट क्या है?

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot Kaise Bane? | लोको पायलट क्या है?: Train driver Kaise Bane, लोको पायलट बनने के लिए कितनी Qualification यानि कितनी Yogyata की जरुरत होती है।

Loco Pilot Kaise Bane? | लोको पायलट क्या है?

लोको पायलट बनकर अपना करियर संवारें: आप अगर ट्रेन से सफर से करते हैं तो आपके मन में भी ट्रेन ड्राईवर यानि लोको पायलट बनने का सोच आया होगा . इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Loco Pilot कैसे बनते है , इसके लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए , यानि कौन कौन Loco Pilot बन सकता है और भी बहुत सारी जानकारी देने वाले है।

Train driver Kaise Bane

हर स्टूडेंट का सपना होता है वह एक successful इंसान बने, तो लोको पायलट बनने के लिए क्या – क्या जरूरी है और कैसे आप Train driver Ban Sakte Hai, आइए हम जानते हैं . Loco Pilot Kaise Bane लोको पायलट आपके लिए एक अच्छी सरकारी नौकरी हो सकती है, लोको पायलट एक भारतीय रेलवे का पद है जिसमे आवेदक को ट्रेन चलाना होता है और वो ट्रेन भारतीय रेलवे की होती है .

Loco Pilot Qualification in Hindi

शैक्षिक योग्यता: आपको 10th Pass और 12th Pass होनी चाहिए, उसके बाद आप ITI डिप्लोमा ( 2 साल ) पास होनी चाहिए जो की इलेक्ट्रिकल , मैकेनिक , ऑटोमोबाइल इनमे से किसी भी ट्रेड से होनी चाहिए, अगर आपके पास इन ट्रेड से बैचलर इंजिनियर डिग्री भी है तो आप Loco Pilot के लिए अप्लाई कर सकते हैं, ये सभी मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट होने चाहिए।

Loco Pilot Salary

वेतनः सहायक लोको पायलट का वेतन लगभग 5200 से 20,000 होती है , और ग्रेड पे 1900 होता है , इन सभी को मिलाकर लगभग 30000 से 32000 रुपये वेतन प्राप्त होती है, राजधानी एक्सप्रेस में लोको पायलट की सैलरी , अनुभव के आधार पर बढ़ती रहती है, सीनियर लोको पायलट का वेतन 55 से 60 हजार तक होता है , और अलग अलग रूट के अनुसार , इनकी सैलरी भी अलग अलग होती है।

Loco Pilot Psycho Test

Psycho Test में Candidate की इंटरनल स्ट्रेटस की जांच की जाती हैं, साइको टेस्ट के अंतर्गत कॉग्नेटिव , पर्सनाल्टी और इंटीग्रिटी टेस्ट की परख की जाती है, इस टेस्ट में Candidate किसी प्रश्न का उत्तर , कितनी जल्दी और कैसे सटीक फैसला ले सकता है इस बात का परीक्षण किया जाता है, Candidate द्वारा लगातार प्रयास से इस साक्षात्कार में आसानी से सफलता प्राप्त की जा सकती है।

Loco Pilot Medical Qualification

मेडिकल योग्यताः लोको पायलट बनने के लिए मेडिकल योग्यता में आंख का सबसे बड़ा रोल होता है अगर आपकी आंख में थोड़ी भी दिक्कत है तो आपके लिये ये एक समस्या बन सकती है, ज्यादातर स्टूडेंट आंख की कमी के कारण बहार हो जाते हैं, ट्रेन ड्राईवर के लिए आंख का कितना उपयोग होता है ये आप अच्छे से समझ सकते हैं।

Loco Pilot Written exam

लिखित परीक्षाः जब रेलवे में लोको पायलट की वैकेंसी आती है फॉर्म अप्लाई करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है, जिसमें आपसे 120 सवाल पूछे जाते हैं जिनके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाता हैं अगर आप ये लिखित परीक्षा पास कर जाते है तो आपको दूसरी परीक्षा पास करनी होती है।

Loco Pilot Presence of mind

इसमें Candidate से ऐसे सवाल पूछे जाते है जो की सिर्फ अपने दिमाग से हल कर सकते हैं इसे आप दिमाग की परीक्षा इस टेस्ट भी कह सकते है, इस टेस्ट को पास करने के बाद आपको और एक अंतिम टेस्ट देना होता है।

Loco Pilot Medical Test

मेडिकल टेस्टः मेडिकल टेस्ट में आपकी आंखों की जांच की जाती है, आपके देखने की शक्ति अच्छी होनी चाहिए और आप दूर तक देख सकें इसकी भी जांच होती है। एक ट्रैन ड्राइवर के लिए दूर तक देखना या देख पाना बहुत जरुरी है।

▼ इन्हें भी पढ़े ▼
☞ What is NDA in Hindi?
☞ IPS Officer कैसे बने?
☞ SSC क्या है?
☞ B.Ed Course in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!