अप्रेंटिस क्या है? (Apprentice in Hindi)

अप्रेंटिस क्या है? (Apprentice in Hindi)

अप्रेंटिस क्या है? (Apprentice in Hindi): Apprentice Training In Hindi अप्रेंटिस ट्रेनिंग क्या होता है? आपने देखा होगा Railway department में ONGC Department में TATA Steel और Ordnance Factory की इस तरह की Job vacancy निकाली जाती है।

अप्रेंटिस क्या है?

अप्रेंटिस के अंदर इन सभी को रखा जाता है:- ITI Trades Fitter, Welder, Carpenter, Painter, Tailor, Electrician, Machinist, PASAA, Mechanic Diesel, Laboratory Assistant, Instrument Mechanic, Electronics Mechanic, Sheet Metal Worker, Winder, MMTM, Tool & Die Maker, Information Technology and Electronic System Maintenance.

Apprentice Training In Hindi

अप्रेंटिस का मतलब बता देता हूं पहले अप्रेंटिस मतलब होता है एक तरह की ट्रेनिंग एक पढ़ने वाला लड़का और एक पढ़ने वाला लड़की उनको बोला जाता है इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं अप्रेंटिस जो लोग नई – नई चीजों को सीखते हैं उसे अप्रेंटिस बोला जाता है इसमें क्या होता है कुछ Company होती है जैसे कि TATA Steel हो गया Railway Department ,ONGC department हो गया वह क्या करते हैं कि कुछ समय के लिए आपके लिए एक तरीके के इंटर्नशिप निकालते हैं और आपको Full Skilled होने का मौका देते हैं आपको फुल प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है वहां पर 30% फोकस Theory’s रहता है और 70% फोकस प्रैक्टिकल रहता है। 

वहां पर आपको पुरी तरह ट्रेन कर दिया जाता है आपको स्टाइपेंड भी दिया जाता है कुछ समय के लिए यह जो अप्रेंटिस है यह लंबे समय के लिए भी हो सकता है जैसे कि 4 साल 3 साल और यह कम से कम 1 साल का होता ही है अपरेंटिस में क्या होता है कि अगर आप जैसे कि Railway Department से कोर्स कर लिया आपने अप्रेंटिस का , क्या होता है वहां पर अगर कोई भी रेलवे में अपॉर्चुनिटी (Recruitment) निकलती है तो सबसे पहले उन को मौका दिया जाता है इसी तरह से अगर आप TATA Steel से कोर्स कर लिया आपने अप्रेंटिस का वहां पर अगर कोई भी TATA steel में अपॉर्चुनिटी (Vacancy) निकलती है तो सबसे पहले उन को मौका दिया जाता है। इस तरह से यह कोर्स करने का बहुत ही फायदा है इसे आप एक तरह का ITI समझ लीजिए। 

3 Comments

Leave a Comment

error: Content is protected !!