ITI in Hindi – Difference Between NCVT And SCVT in Hindi

Difference Between NCVT And SCVT In Hindi

ITI in Hindi – Difference Between NCVT And SCVT in Hindi

ITI in Hindi – Difference Between NCVT And SCVT in Hindi: इस पेज में हमने आईटीआई क्या है ? What is ITI in Hindi और NCVT और  SCVT में अंतर क्या है ? Difference Between NCVT and SCVT in Hindi की जानकारी दी हैं तो ध्यान से इस लेख को पढ़े धन्यवाद।

Difference Between NCVT And SCVT in Hindi

आईटीआई क्या है? ओर इसमें NCVT और SCVT क्या है इन दोनों में अंतर क्या है? और इसमें से कौन सा सबसे अच्छा है? ओर कौन सा ट्रेड से आईटीआई करने से ज्यादा बेनिफिट मिल सकता है। यह सभी जानकारी इस पेज में दिया गया है। 

ITI in Hindi

अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं या फिर आईटीआई कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि NCVT और SCVT क्या होता है? सबसे पहले जानते है कि आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ? इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट आईटीआई का फुल फॉर्म होता है।

आईटीआई में NCVT और SCVT दो तरीके सर्टिफिकेट मिलते हैं एक तो NCVT वालों की तरफ से मिलता है दूसरा SCVT वालों की तरफ से मिलता है। 

NCVT एक नेशनल काउंसिल ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग है जो आपका नेशनल लेवल या फिर कह सकते हम सेंट्रल लेवल पर आप की जितनी भी ट्रेड होती है। आईटीआई से जुड़ी उन्हें यह संभालता है।

SCVT हर राज्य का एक अलग अलग SCVT बना हुआ है SCVT स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग है। इसमें क्या होता है कि मान लीजिए आपका हर राज्य में आपको एक आईटीआई मिल जाएगा उसमें आपको जाकर देखना पड़ेगा कि हमें जो सर्टिफिकेट मिलेगा वहां NCVT की तरफ से मिलेगा या SCVT की तरफ से मिलेगा। 

NCVT और SCVT कौन अच्छा है ?

NCVT ज्यादा अच्छा रहेगा आप उस Student से पूछिए जिसने पहले वहाँ पर आईटीआई कोर्से किया है उसको जो सर्टिफिकेट मिला है वह NCVT की तरफ से मिला है या SCVT की तरफ से मिला है। जब अप्रेंटिसशिप निकलती है तो सबसे ज्यादा जो डिमांड रहती है NCVT की ही रहती है NCVT एक राज्य लेवल का है और SCVT सेंट्रल लेवल का है। 

NCVT में  सेमेस्टर वाइज कर दिया है SCVT में अभी सेमेस्टर वाइज नहीं किया तो आपको अगर NCVT में जाना है तो आपको सेमेस्टर का सामना करना पड़ेगा और SCVT में आपका वर्ष के हिसाब पर चलता है। 

ITI Trade In Hindi

आईटीआई में कौन – कौन सी बेस्ट ट्रेड से वह आपको बता देता हूँ तो सबसे पहले आता है – कोपा Copa (जो कंप्यूटर से रिलेटेड होता है) कोपा करने के बाद आपको एक्सेल वर्ड और पावर पॉइंट से रिलेटेड कोर्सेज कर लेना चाहिए उसके बाद जो है आप अगर आपकी एजुकेशन कम है तो आप वेल्डर, प्लंबर इन दोनों में से कोई एक कोर्स कर लीजिए या फिर इलेक्ट्रीशियन और फिटर ट्रेड से भी कर सकते है। 

ITI Trade In Hindi

ITI के अंदर इन सभी को रखा जाता है :- ITI TRADES Fitter, Welder, Carpenter, Painter, Tailor, Electrician, Machinist, PASAA, Mechanic Diesel, Laboratory Assistant, Instrument Mechanic, Electronics Mechanic, Sheet Metal Worker, Winder, MMTM, Tool & Die Maker, Information Technology and Electronic System Maintenance.

वैसे मैंने अभी आपको सभी ट्रेड के बारे में नहीं बताया है अभी मैंने आपको जो भी ट्रेड के बारे में बताया वह एग्जांपल के तौर पर बता दिया है जो बैटर है बाकी सभी ट्रेडस को आप उपर देख सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़े :-

 

14 Comments

Leave a Comment

error: Content is protected !!