SSC क्या है? पुरी जानकारी | SSC की तैयारी कैसे करे ?

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग हैं जो SSC के बारे में नहीं जानते हैं अक्सर छोटे शहरों में इतनी जागरुकता नहीं होने के कारण छात्रों को इसकी जानकारी नहीं होती है विशेषकर हिंदी माध्यम के छात्रों को दोस्तों SSC यानि Staff selection commission (कर्मचारी चयन आयोग) जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी यह एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालय एवं अन्य विभाग में ग्रुप B और C के लिए कर्मचारियों का चयन करता है ठीक वैसे ही जैसे IBPS सरकारी बैंकों में के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है दोस्तों अगर आप केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप SSC की परीक्षा देकर अपना यह सपना सच कर सकते हैं। 

SSC क्या है? पुरी जानकारी

SSC यानि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन बोर्ड है और हर वर्ष अपनी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा जैसे CGL , CHSL STENO , JE , CAPF , JHT आदि संचालित करता है जिसके माध्यम से छात्र अपनी योग्यता अनुसार अपना एग्जाम देकर भारत सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी कर सकता है। 

12 वीं के बाद SSC परीक्षा

CHSL ( कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन ) यह परीक्षा उन छात्रों के लिए संचालित की जाती है जो 12वीं के बाद नौकरी करना चाहते हैं इस परीक्षा को पास करने के बाद आप LDC क्लर्क के पद पर कार्य कर सकते हैं। 

ग्रैजुएट के बाद SSC परीक्षा

CGL यानी ( कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जामिनेशन ) जो स्नातक के बाद की जा सकती है इस परीक्षा को पास करने के बाद आप कुछ ऐसे पदों पर कार्य कर सकते हैं जैसे खाद्य अधिकारी आयकर अधिकारी ऑडिटर आदि। 

SSC का फुल फॉर्म क्या है?

SSC का फुल फॉर्म Staff selection commission है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भारत सरकार के अधीन एक महत्वपूर्ण संगठन है जो विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए विभिन्न पदों के लिए भर्ती पहलू का ध्यान रखता है।

Ssc परीक्षा क्या है?

SSC एक प्रतियोगी परीक्षा संचालित करता है और यह कई परीक्षा लेता है तो इसका एग्जाम पैटर्न भी पूरी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसा ही होता है जिसमें गणित अंग्रेजी रीजनिंग के ही प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका स्तर पहले बताई गई परीक्षाओं के अनुसार अलग अलग होता है। 

  • JE यानी जूनियर इंजीनियर यह परीक्षा देकर भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर पोस्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है इस पोस्ट के लिए नियुन्तम शैक्षणिक योगता इंजीनियर में डिप्लोमा होता है। 
  • CAPF यानी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स होता है जैसे कि इसमें केंद्र सरकार में सशस्त्र पुलिस बल में स्पेक्टर सब इंस्पेक्टर आदि के लिए यह एग्जाम क्लियर करना होता है। 
  • JHT यानि जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको हिंदी अनुवादक के पद पर कार्य करने का मौका मिल सकता है इसके लिए आप की हिंदी और इंग्लिश दोनों पर मजबूत पकड़ होनी अनिवार्य है। 

Ssc करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एसएससी परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा-12वी पास या इसके समकक्ष की कोई डिग्री होनी चाहिए। इस परीक्षा में आवेदन के लिए आयु सीमा आवेदन की तिथि पर आयु 18-27 वर्ष होनी चाहिए।

SSC की तैयारी कैसे करे ?

SSC CGL 2022 परीक्षा की सर्वोत्तम तरीके से तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों के पास एक अच्छी तरह से तैयार एसएससी सीजीएल अध्ययन योजना 2022 और चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए तैयारी की रणनीति होनी चाहिए। उनके लिए SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने के तरीके के बारे में सुझावों और सुझावों का पालन करें।

  • SSC CGL परीक्षा पैटर्न का अध्ययन करें।
  • SSC CGL अध्ययन पाठ्यक्रम को ठीक से पढ़ें।
  • SSC CGL अध्ययन सामग्री का चयन करना महत्वपूर्ण है।
  • SSC CGL परीक्षा के लिए सर्वोत्तम पुस्तकों से अध्ययन करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!